Monday, October 28, 2024

यूपी में बारिश से होगी फरवरी की शुरूआत, IMD का अलर्ट जारी

लखनऊ। यूपी में अब लोगों को ठंड और शीतलहर से राहत मिल सकती है. प्रदेश में मौसम पल पल बदल रहा है। इससे पहले सोमवार को भी ज्यादा हिस्सों में खिली धूप निकली, जिससे लोगों को काफी राहत मिली। इस बीच आज से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिसके चलते फरवरी महीने की शुरुआत बूंदा-बांदी के साथ होने की आशंका जताई गई है. हालांकि अगले 3-4 दिनों के बीच न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आज भी मौसम के शुष्क ही रहने के आसार है। वही कुछ स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है। आज से प्रदेश में एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव हो रहा है जिसका बुधवार से प्रदेश में असर दिखाई देगा। IMD के मुताबिक इस बीच 31 जनवरी से 3 फरवरी तक पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में बारिश के आसार बन रहे हैं. कुछ जगहों पर आकाशीय चमक के साथ बारिश का अलर्ट दिया गया हैं।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने क वजह से अब हवाओं का रुख़ भी बदल गया है। इन दिनों पुरवा हवा चल रही है, जिससे कोहरा भी छंट रहा है और आसमान साफ़ होने की कारण धूप निकल रही है, जिससे कड़ाके की सर्दी से लोगों को राहत भी मिली है। हालाँकि सुबह और शाम के समय कोहरा रहने की आशंका है।

इन जगहों में आज भी कोहरा

यूपी में आज रामपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बहराइच, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, महोबा में आज घना कोहरा रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, ग़ाज़ियाबाद, भीमनगर, बिजनौर, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, ललितपुर में आज सुबह और शाम हल्का कोहरा रह सकता है. वहीं इसके बाक़ी स्थानों पर मौसम साफ ही रहेगा।

Latest news
Related news