Friday, September 20, 2024

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर अयोध्या के रामलला, गणतंत्र दिवस परेड में प्रभु श्रीराम का बाल स्वरूप

लखनऊ।India 75th Republic Day: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर पर इंडिया गेट के कर्तव्य पथ पर भव्य परेड का आयोजन किया गया। इस बार की थीम महिलाओं को केंद्र में रखते हुए बनाई गई। परेड में शामिल झांकियों ने लोगों का मन मोह लिया। उत्तर प्रदेश की झांकी बेहद खास रही।

अयोध्या: विकसित भारत-समृद्ध विरासत

दरअसल परेड में उत्तर प्रदेश की तरफ से गई झांकी में श्रीरामलला का बाल स्वरूप नजर आया। इसके अलावा रैपिड रेल मॉडल और ब्रह्मोस मिसाइल को भी इसमें शामिल किया गया था। झांकी की थीम ‘अयोध्या: विकसित भारत-समृद्ध विरासत’ पर आधारित थी। इसका अगला भाग रामलला के प्राणप्रतिष्ठा समारोह का प्रतीक था जो उनके बाल स्वरूप को प्रदर्शित करता है।

केंद्र में रहीं महिलाएं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर सलामी मंच से भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राष्ट्रगान के बाद 21 तोपों की सलामी दी गई। फिर कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड शुरू हुई। इसमें सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर्स ने ध्वज फॉर्मेशन में फ्लाईपास्ट किया। वहीं सेना के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार विजेता परमवीर चक्र और अशोक चक्र से सम्मानित जाबांजों ने मार्च किया। रॉकेट रेजीमेंट की तरफ से कर्तव्य पथ पर पिनाका रॉकेट हथियारों का प्रदर्शन किया गया। हमेशा परेड की शुरुआत सैन्य बैंड के साथ होती थी लेकिन इस बार देशभर से 100 महिला सांस्कृतिक कलाकारों ने पारंपरिक वाद्यों के साथ परेड का आगाज किया।

Latest news
Related news