Thursday, September 19, 2024

मेटा की मदद से यूपी पुलिस ने छात्रा की जान बचाई

लखनऊ: 31 जनवरी को गाजियाबाद में एक युवक ने पंखे से लटककर खुदकुशी करने की कोशिश की. साथ ही युवक ने इस खुदकुशी का सीधा प्रसारण इंस्टाग्राम पर किया. मेटा ने इस घटना की जानकारी गाजियाबाद पुलिस को दी. इस मामले के बीते अभी हफ्ताभर ही हुआ था. तभी एक बार फिर से मेटा ने एक और छात्रा की जान बचाई है.

लाइव होकर करने जा रही थी सुसाइड

दरअसल, जानकारी मिली की उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले की एक कॉलेज छात्रा ने बीते शुक्रवार रात को इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के जरिए आत्‍महत्‍या की इच्‍छा जताई थी. साथ ही छात्रा के द्वारा उन गोलियों की तस्‍वीरें भी साझा की गई थी, जिसे वह खाने जा रही थी. इस घटना की सूचना मिलते ही मेटा मुख्‍यालय ने रात करीब साढे 11 बजे प्रशासन को अलर्ट भेजा. मेटा के अलर्ट पर पुलिस मुख्‍यालय ने तुरंत छात्रा के स्‍थान का पता लगाया और अंबेडकर नगर पुलिस को इस घटना की सूचना दी. सूचना की 15 मिनट के भीतर वहां पुलिस पहुंच गई और छात्रा की जान बचा ली गई.

मेटा ने पुलिस को भेजा अलर्ट

बताया जा रहा है कि एक हफ्ते के अंदर मेटा ने यूपी पुलिस को अलर्ट भेज दो लोगों की जान बचाई है. एटीएस अपर पुलिस अधीक्षक और यूपी पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर प्रभारी राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि मेटा (फेसबुक की मूल कंपनी) और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच हुए एक समझौते से सप्ताहभर के भीतर राज्य में दो लोगों की जिंदगी बचाने में मदद मिली है. दोनों ही मामले में इंस्टाग्राम के इस्तेमाल कर उनका जीवन बचाने में मदद मिला है.

10 लोगों की जान बचाई गई

राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस और मेटा के बीच मार्च, 2022 से प्रभावी समझौता हुआ है, जिसके अनुसार यदि कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम या फेसबुक के जरिए खुदकुशी से जुड़ी कोई पोस्ट साझा करता है तो मेटा मुख्यालय फोन और ईमेल से पुलिस मुख्यालय के सोशल मीडिया सेंटर को तत्काल एक संदेश भेजता है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस समझौते से अभी तक 10 से अधिक जानें बचाई जा चुकी हैं.

घाटे से परेशान था युवक

गाजियाबाद वाले घटना में बताया जा रहा है कि खुदकुशी करने वाला व्यक्ति अपने कारोबार में घाटे की वजह से खुदकुशी करने वाला था. युवक ने अपने खुदकुशी की जानकारी इंस्टाग्राम पर साझा किया था, जिसकी जानकारी मिलने पर स्थानीय पुलिस को अलर्ट भेजा गया, जिसके बाद पुलिस द्वारा मामले में कार्रवाई की गई. उन्होंने बताया कि मेटा सेंटर से संदेश प्राप्त होने बाद से विजय नगर थाने की निरीक्षक अनिता चौहान 13 मिनट में युवक के यहां पहुंची. पुलिस व्यक्ति को आत्महत्या करने से रोकने में सफल रही. कारोबार में घाटे की वजह से युवक अवसाद में था.

Latest news
Related news