Thursday, September 19, 2024

Budget 2023 Reactions: देश के बजट पर देश की महिला नेताओं की राय

लखनऊ: Budget 2023 Reactions वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में देश का पूर्ण बजट 2023-24 पेश किया. ये बजट मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट था. मतलब 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार का ये आखिरी पूर्ण बजट था. साथ ही इस बजट को पेश करने के साथ निर्मला सीतारमण ऐसी पहली महिला वित्त मंत्री बन चुकी हैं, जिन्होंने लगातार पांच बजट को पेश किया है. बता दें कि इस बार के बजट में महिलाओं, किसानों, मिडिल क्लास और युवाओं पर फोकस रहा. बजट पेश होने के बाद महिला नेताओं के भी रिएक्शन सामने आ रहे हैं.

नवनीत कौर राणा- बजट उम्मीद से ज्यादा अच्छा
महाराष्ट्र के अमरावती लोकसभा सीट की सांसद नवनीत कौर राणा ने बजट पर टिप्पणी करते हुए कहा कि मुझे ये बजट बहुत अच्छा लगा. इस बार की बजट में नौकरी पैदा करने के लिए विशेष तौर पर धयान दिया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस बजट में टैक्स पेयर्स को बड़ी छूट दी गई है. साथ ही मिडिल क्लास के लिए बड़ा तोहफा दिया गया है. उन्होंने ये भी कहा कि महिलाओं के लिए ये बजट बहुत फायदेमंद होने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हर वर्ग का विशेष रुप से ख्याल रखा है. इस बजट में मिडिल क्लास, किसानों, टैक्स पेयर्स , और हेल्थ सेक्टर किसी को भी अनदेखा नहीं किया गया है.

निराश करने वाला है बजट : डिंपल यादव
वहीं मैनपुरी से लोकसभा सदस्य डिंपल यादव ने बजट को निराशाजनक बताया है. डिंपल यादव ने कहा कि इस बजट में न तो युवाओं को कुछ दिया गया है और न ही किसानों को कुछ दिया गया है. उन्होंने इस बजट को चुनावी बजट करार दिया. सांसद डिंपल यादव ने कहा कि बजट में किसानों के लिए एमएसपी की बात नहीं की गई है. भारत की आधी से ज्यादा आबादी गांव में बसती है लेकिन उनके लिए भी कुछ नहीं किया गया है.

भारती पवार ने क्या कहा
केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री भारती पवार ने कहा कि 2023 का ये बजट सारे सेक्टर को ध्यान में रखकर बनाया गया है. उन्होंने हेल्थ से जुडे एनाउसमेंट पर कहा कि जो बजट पेश हुआ वो हर मायने में अच्छा है. बजट में सरकार ने हेल्थ सेक्टर को बहुत कुछ दिया है. भारती पवार ने कहा कि जिन मुद्दों को कभी नोटिस नहीं किया गया वो भी इस बजट में वित्त मंत्री ने शामिल किया है. 157 नर्सिंग कॉलेज की डिमांड पूरा करते हुए बजट दिया गया है. बतौर भारती पवार कुल मिलाकर ये सारी चीजें हेल्थ सेक्टर को स्ट्रांग बनाती हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए भी इस बजट में काफी कुछ रखा गया है. विपक्ष द्वारा बजट को लेकर हमले को लेकर उन्होंने कहा कि विपक्ष खुद इस बारे में कन्फ्यूज है कि बजट को कैसा कहा जाए.

Latest news
Related news