Wednesday, October 23, 2024

यूपी: जानिए कौन हैं संतोष भदौरिया उर्फ़ करौली बाबा, हत्या से लेकर मारपीट तक के मुकदमे दर्ज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कानपुर में आजकल एक नए बाबा चर्चा में हैं। उनका ‘धार्मिक’ नाम करौली बाबा बताया जा रहा, हालांकि बाबा का असली नाम संतोष सिंह भदौरिया है। इनके ऊपर आरोप लगा है कि बाबा के चेलों ने नोएडा के डॉक्टर पर हमला कर दिया। जिसमें डॉक्टर बुरी तरह से घायल हो गए हैं। यह खबर इतनी फ़ैल गई है कि अब बाबा की क्राइम कुंडली निकल कर सामने आ गई है। पुलिस अब इनसे पूछताछ करने वाली है।

लग चुका है रासुका

बाबा का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा रहा है कि बाबा डॉक्टर को पागल कह कर संबोधित कर रहे हैं। साथ में बाबा के भक्त डॉक्टर को घसीटते हुए बाहर लेकर जा रहे हैं। पुलिस इस वीडियो की जांच में लगी हुई है। करौली बाबा की पिछली कुंडली जब खंगाली गई हैं, उसमें से कई बातें सामने आई है। बाबा के ऊपर कई आपराधिक आरोप लगे हुए हैं। 1992 -1995 के दौरान उनपर हत्या का भी मामला दर्ज हो चुका था। 1994 के समय तत्कालीन जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने बाबा के ऊपर रासुका के तहत भी कार्रवाई की थी। रासुका हटाने के लिए संतोष उर्फ़ करौली बाबा ने गृह सचिव को चिट्टी भी लिखी थी।

डॉक्टर ने लगाए थे ये आरोप

बता दें कि नोएडा के रहने वाले डॉक्टर सिद्धार्थ चौधरी ने कानपुर के संतोष सिंह भदौरिया ऊर्फ करौली बाबा के चेलों पर मारपीट का मुकदमा दर्ज कराया था। डॉक्टर ने आरोप लगाया था कि उन्होंने बाबा को चमत्कार दिखाने को कहा। इस बात पर बाबा नाराज हो गए और उनको पागल कहने लगे। इसके बाद बाबा ने अपने चेलों से कहा कि इसको चमत्कार दिखा दो। फिर बाबा के चेलों ने मारपीट की थी। डॉक्टर का आरोप है कि इस मारपीट में उसका सिर फट गया था और काफी गंभीर चोटें आयी थीं।

बाबा के पास आलीशान आश्रम

करौली बाबा उर्फ़ संतोष सिंह भदौरिया पहले किसान नेता रह चुके हैं, जिस दौरान इनके ऊपर कई मुकदमे दर्ज हुए हैं। बाबा बनने से पहले संतोष सिंह भदौरिया के ऊपर गुंडा एक्ट और गैंगस्टर तक लगा है। लेकिन जैसे ही वो बाबा बने इनकी किस्मत बदल गई देखते-देखते इन्होंने करोड़ों रुपये का आश्रम खड़ा कर लिया।

Latest news
Related news